Neet full form hindi में 202| एनईईटी का पूरा नाम और उससे जुड़ी जानकारी

परिचय (Introduction)

आज के युग में चिकित्सा एक लोकप्रिय, सम्मानित, और सर्वांगीण विकल्प है। चिकित्सा क्षेत्र में करियर बनाना तमाम छात्रों के लिए एक प्रतिष्ठित विकल्प है, और उनमें से बहुत से लोग एनईईटी (NEET) की तैयारी करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है Neet full form hindi में क्या होता है और इससे जुड़ी जानकारी? इस लेख में, हम आपको एनईईटी के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करेंगे, जिससे आपको इस प्रश्न का सही उत्तर मिल जाएगा – Neet full form hindi में क्या होता है?

Neet full form hindi में

NEET का पूरा नाम “National Eligibility cum Entrance Test हिन्दि में “राष्ट्रीय पात्रता-समर्थन-सामान्य प्रवेश परीक्षा” है। यह भारतीय राष्ट्रीय स्तर की एक प्रवेश परीक्षा है जो विभिन्न सरकारी चिकित्सा महाविद्यालयों और दंत चिकित्सा महाविद्यालयों में बीएससी (बैचलर ऑफ मेडिसिन एंड सर्जरी) और बीडएस (बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी) कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए किया जाता है।

NEET का इतिहास (History of NEET)

एनईईटी (NEET) की स्थापना 2013 में केंद्रीय मंत्रालय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण द्वारा की गई थी। इससे पहले, भारत में चिकित्सा पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए विभिन्न राज्यों के चिकित्सा परीक्षा का आयोजन होता था। यह राज्य स्तरीय परीक्षाएं छात्रों के लिए काफी कठिनाईयों का कारण बनती थीं, इसलिए एक राष्ट्रीय स्तरीय परीक्षा का आयोजन किया गया था जो एक समान पात्रता मानदंड पर आधारित होती है।

Neet full form hindi
Group of medical students having lecture indoors

Eligibility Criteria for NEET

NEET के लिए आवेदन करने से पहले, छात्रों को कुछ मानदंडों को पूरा करना होता है। निम्नलिखित हैं NEET के पात्रता मानदंड:

1. शैक्षणिक योग्यता

छात्रों को 12वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण करनी आवश्यक है और उनमें रसायन विज्ञान, जीवविज्ञान, भौतिक विज्ञान, और अंग्रेजी में कम से कम 50% अंक होने चाहिए।

2. आयु सीमायु सीमा

छात्रों की न्यूनतम आयु 17 वर्ष और अधिकतम आयु 25 वर्ष होनी चाहिए। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अत्यंत पिछड़ा वर्ग के छात्रों को आयु में आराम दिया जाता है।

3. नागरिकता

NEET के लिए आवेदन करने के लिए, छात्रों को भारतीय नागरिक होना आवश्यक है। विदेशी छात्र NEET में भाग नहीं ले सकते हैं।

NEET के परीक्षा पैटर्न

एनईईटी परीक्षा का पैटर्न प्रत्येक वर्ष थोड़े संशोधनों के साथ बदल जाता है। इस परीक्षा में सामान्यतः पांच विषयों के प्रश्न पूछे जाते हैं – रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, भौतिकी, गणित, और अध्ययन भाषा (अंग्रेजी या हिंदी)। प्रत्येक विषय के लिए 45 अनिश्चित उत्तर देने होते हैं। इस परीक्षा के प्रश्न बहुतायत से होते हैं और पाठ्यक्रम CBSE के साथ समान रहते हैं। आपको प्रत्येक विषय के लिए 180 अंक मिलते हैं, जिसमें से प्रत्येक सही उत्तर के लिए आपको 4 अंक और हर गलत उत्तर के लिए 1 अंक काट दिया जाता है। इस प्रकार, आपके पास 720 अंकों का अवसर होता है।

एनईईटी (NEET) परीक्षा के लिए आवेदन कैसे करें:

  1. Neet full form hindi परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें:
  • आधिकारिक वेबसाइट https://nta.ac.in/ पर जाएं और NEET के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू करें।
  • आवेदन फॉर्म भरें और आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करें।
  • आवेदन शुल्क भरें और आवेदन फॉर्म को सबमिट करें।
  • आपको प्रवेश परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड प्राप्त करना होगा।

एनईईटी (NEET) परीक्षा के सिलेबस:

  1. NEET परीक्षा के सिलेबस में निम्नलिखित विषय शामिल होते हैं:
  • रसायन विज्ञान (Chemistry): रसायन विज्ञान में अद्यतन होने वाले विषय जैसे कि सब्स्टेंस और मिश्रण, तत्त्वों की विशेषता, अणु भौतिकी, इलेक्ट्रॉन और नियमन, जैविक रसायन, और थर्मोडायनमिक्स शामिल होते हैं।
  • जीव विज्ञान (Biology): जीव विज्ञान में पौधों और प्राणियों के विवरण, जीव कोष, गर्भविज्ञान, पाचन तंत्र, वृद्धि और विकास, प्राणियों के शरीरिक संरचना और उनके कार्य शामिल होते हैं।
  • भौतिकी (Physics): भौतिकी में गति, बल और ऊर्जा, आवर्ती, तथा तरंगें और ध्वनि जैसे विषय शामिल होते हैं।
  • गणित (Mathematics): गणित विषय में भिन्न, संख्यात्मक विधियां, ज्यामिति, और अधिकतम और न्यूनतम मूल्यों की गणना शामिल होती है।
  • अध्ययन भाषा: NEET परीक्षा के लिए आप अपनी पसंदीदा भाषा (अंग्रेजी या हिंदी) में प्रश्नों का सामना करते हैं।

NEET के बाद करियर विकल्प:

  1. Neet full form hindi में परीक्षा के प्रदर्शन के आधार पर आपको विभिन्न चिकित्सा विषयों में उच्चतर शिक्षा के कई करियर विकल्प मिलते हैं। कुछ प्रमुख करियर विकल्प निम्नलिखित हैं:
  • डॉक्टर: MBBS या बीडीएस की डिग्री प्राप्त करके आप डॉक्टर बन सकते हैं और विभिन्न चिकित्सा रोगों के इलाज में योगदान कर सकते हैं।
  • दंत चिकित्सा: BDS या दंत चिकित्सा की डिग्री प्राप्त करके आप दंत चिकित्सक बन सकते हैं और दांतों से संबंधित समस्याओं के इलाज में मदद कर सकते हैं।
  • आयुर्वेदिक चिकित्सा: आयुर्वेदिक चिकित्सा में अध्ययन करके आप आयुर्वेदिक चिकित्सक बन सकते हैं और प्राकृतिक और आयुर्वेदिक चिकित्सा उपायों का उपयोग करके रोगियों को आराम प्रदान कर सकते हैं।
  • होमियोपैथी: होमियोपैथिक चिकित्सा में अध्ययन करके आप होमियोपैथिक डॉक्टर बन सकते हैं और होमियोपैथिक दवाओं के उपयोग से रोगियों को आराम प्रदान कर सकते हैं।
  • नर्सिंग: नर्सिंग में अध्ययन करके आप नर्स बन सकते हैं और चिकित्सा देखभाल में सहायता कर सकते हैं।
  • फार्मेसी: फार्मेसी में अध्ययन करके आप फार्मासिस्ट बन सकते हैं और दवाओं की उत्पादन और वितरण में मदद कर सकते हैं।

Neet परीक्षा की तैयारी कैसे करें

नीट परीक्षा एक उच्च स्तरीय परीक्षा होती है जिसमें सफलता प्राप्त करने के लिए छात्रों को अच्छी तैयारी करनी आवश्यक होती है। कुछ महत्वपूर्ण तैयारी टिप्स निम्नलिखित हैं:

1. समय सारणी तैयार करें

परीक्षा के लिए तैयारी करने के लिए एक अच्छी समय सारणी बनाएं। नियमित अध्ययन और अभ्यास के माध्यम से आप अपनी तैयारी को बेहतर बना सकते हैं।

2. मॉक टेस्ट दें

नीट परीक्षा के लिए मॉक टेस्ट देना बहुत महत्वपूर्ण है। मॉक टेस्ट द्वारा आप अपनी परीक्षा की तैयारी का स्तर जांच सकते हैं और अपने कमजोरी क्षेत्रों पर काम कर सकते हैं।

3. संबंधित पुस्तकें पढ़ें

नीट परीक्षा की तैयारी के लिए आप संबंधित पुस्तकें पढ़ सकते हैं। यह आपको परीक्षा के पैटर्न और सिलेबस के बारे में अधिक जानकारी प्रदान करेंगी।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs)

1. नीट परीक्षा कब होती है?

नीट परीक्षा सालाना आयोजित की जाती है। यह मई या जून महीने में होती है।

2. नीट परीक्षा के लिए आवेदन कैसे करें?

नीट परीक्षा के लिए आवेदन ऑनलाइन मोड में किया जा सकता है। आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आप आवेदन कर सकते हैं।

3. नीट परीक्षा के लिए पासिंग मार्क्स क्या हैं?

नीट परीक्षा में पास होने के लिए छात्रों को कुल 720 मार्क्स में से कम से कम 50% अंक प्राप्त करने होते हैं।

4. नीट परीक्षा किस भाषा में होती है?

नीट परीक्षा की मुख्य भाषा हिंदी और अंग्रेजी है, लेकिन कुछ राज्यों में इसे अन्य भाषाओं में भी आयोजित किया जाता है।

5. नीट परीक्षा के लिए उपस्थित होना आवश्यक है?

हां, नीट परीक्षा में भाग लेने के लिए उपस्थित होना अनिवार्य है। अनुमति से बिना परीक्षा में भाग नहीं लिया जा सकता है।

समापन

इस आर्टिकल में हमने नीट Neet full form hindi के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की है। नीट परीक्षा भारत में डॉक्टर बनने के इच्छुक छात्रों के लिए एक महत्वपूर्ण मौका है। अच्छी तैयारी के साथ, आप इस परीक्षा में सफलता प्राप्त कर सकते हैं और अपने सपनों को पूरा कर सकते हैं।

Leave a Comment